FilmCity World
सिनेमा की सोच और उसका सच

किरदार-ए-Money Heist: प्रोफेसर, जो बोर नहीं करता, अभिनय की जादुई किताब से आपका मन हर लेता है

0 626

Money Heist के किरदार प्रोफसर की खासियत अपने बेहतरीन विश्लेषण लेकर आए हैं शशांक शेखर.

बुद्धिमान, फुर्तीला, चालाक, सज्जन, प्यारा, खतरनाक, शांत, कूल और भेष धरने में माहिर। ये सभी क्वालिटी जब आप किसी एक इंसान में पाएं तो उसे आप प्रोफेसर ही कहेंगे। जी हां, दुनियाभर क्या भारत में भी अपने किरदार को लेकर फेमस नेटफ्लिक्स सिरीज ‘मनी हाइस्ट’ के प्रोफेसर को जब मैंने चौथे सीजन में पहली बार पेड़ों के बीच भागते, दौड़ते और छिपते देखा तो मैं भी उसे समझ नहीं पा रहा था। लेकिन, यकीन मानिए जैसे जैसे ये सिरीज मेरे जेहन में उतरती गई, गोते लगाने का और मन करने लगा।
प्रोफेसर है ही ऐसा, ये आपको बोर नहीं करता। अभिनय और जादू की कला में माहिर ये प्रोफेसर, आपको अपना दीवाना बना लेता है। सबसे ख़ास बात, ठीक एक प्रोफेसर की तरह ये वाला भी है। जब वो कोई बात, कोई प्लान, कोई गलती समझाने बैठता है ना, तो एक एक बात, उसकी एक एक बूंद आपके गले में ठंडे पानी, गर्म चुस्की सी उतर जाती है।


प्रोफेसर, थोड़ा शर्मिला भी है। मुझे निजी तौर पर प्रोफेसर का किरदार अंतर्मुखी (अंग्रेज़ी में कहते हैं- इंट्रोवर्ट) लगा। चूंकि मैं खुद एक इन्ट्रोवर्ट हूं, तो इस पहलू को समझना इतना मुश्किल भी ना था।
प्रोफेसर, अपने पेशे (धंधे) में सबसे शांत और कूल हेड खिलाड़ी है, लेकिन जब उसकी फिरती है ना तो उसे तबाही मचाना भी ठीक से आता है। इन सबसे ऊपर, वो एक चोर है। वह एक चोर की तरह खाता, पीता, सोता और सबसे ऊपर उसका दिमाग..उसे वह सब करने की इजाजत देता है जो भी प्रोफेसर चाहता है। वो सामने वाले को ऐसी मार देता है कि बंदा टूट जाए, कसम से।


प्रोफेसर एक बंद कमरे में बंद उस भूखे शेर की तरह है, जो शिकार करने को बेताब दिखता है। वो भूख उसके चेहरे पर दिखती है। एक अंधेरे कमरे में बैठकर अपने इशारे पर पूरी दुनिया को नचाना, ये काम सिर्फ तुम कर सकते हो प्रोफेसर। तुम नेक दिल हो, एक सच्चे सिपाही, एक सच्चा नेता और वफादार प्रेमी भी। इस किरदार को सिर्फ और सिर्फ आपके दिलों पर राज करने के लिए गढ़ा गया है। जिसे प्यार किए बिना, इसकी तारीफ किए बगैर और सलाम ठोंके बिना आप रह नहीं पाएंगे।
थैंक यू, प्रोफेसर !

Leave A Reply

Your email address will not be published.