FilmCity World
सिनेमा की सोच और उसका सच

रणबीर कपूर : सिनेमा की नई पीढ़ी का सुपरस्टार

0 195

रणबीर कपूर…एक ऐसा सितारा जो फिल्मी चकाचौंध और एक फिल्मी परिवार के बीच ही पैदा हुआ…रणबीर के माता पिता ऋषि कपूर और नीतू सिंह हैं, रणबीर की एक बहन रिद्धिमा हैं। रणबीर पृथ्वीराज कपूर के पड़पोते और अभिनेता और फ़िल्म निर्माता राज कपूर के पोते हैं। उनके ताऊ रणधीर कपूर और चाचा राजीव कपूर हैं, करिश्मा कपूर और करीना कपूर उनकी चचेरी बहनें हैं और निखिल नंदा उनके कजिन ब्रदर है।

रणबीर कपूर का जन्म 28 सितंबर सन् 1982 को मुंबई में हुआ। रणबीर कपूर ने अपनी पढ़ाई  मुंबई के माहिम की बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल में की और पढ़ाई के बाद वो न्यूयॉर्क के ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट में एक्टिंग के गुर सीखने चले गये। अपने करियर की शुरुआत करने से पहले रणबीर ने दो शॉर्ट फिल्में पैशन टू लव (2002) और इंडिया 1964 (2004) भी बनाई। बतौर अभिनेता अपना करियर शुरु करने से पहले रणबीर ने संजय लीला भंसाली की फिल्म ब्लैक में असिस्टेंट का भी काम किया। साल 2007 में रणबीर ने अपनी डेब्यू भी संजय लीला भंसाली की फिल्म सांवरिया से किया जिसमें उनके अपोजिट सोनम कपूर थी।फिल्म कुछ खास कमाल नहीं कर सकी लेकिन रणबीर के अभिन्य ने तारीफें जरूर जुटाईं। इसके बाद रणबीर ने करियर में कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। रॉकेट सिंह सेल्समैन ऑफ द इयर, वेक अप सिड. राजनीति, अजब प्रेम की गजब कहानी और ये जवानी है दीवानी ने रणबीर को बॉलीवुड में चॉकलेट ब्बॉय की इमेज दिला दी। जिसे तोड़ने के लिए रणबीर ने कुछ अलग फिल्में भी की जैसे रॉकस्टार(2011), इम्तियाज़ अली की इस फिल्म में रणबीर का अभिनय कौशल देखने को मिला। 2012 में आई अनुराग बासु की फिल्म बर्फी में एक गूंगे बहरे चोर का किरदार निभाने वाले रणबीर ने अपने अभिनय से सबका दिल जीत लिया और रणबीर ने साबित कर दिया कि वो एक वर्सेटाइल एक्टर हैं। साल 2013 में आई फिल्म ये जवानी है दीवानी की सफलता के बाद रणबीर के करियर में एक ऐसा भी दौर आया जब एक कर के एक उनकी कई फिल्में फ्लॉप हुईं, जैसे बेशरम(2013), रॉय(2015), बॉम्बे वेलवेट(2015) और तमाशा(2015), लेकिन साल 2016 में आई फिल्म ऐ दिल है मुश्किल से वो दोबारा हिट फिल्म के पार्ट बने, लेकिन साल 2017 में आई अनुराग बासु की फिल्म जग्गा जासूस ने रणबीर और उनके फैंस की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। रणबीर फिलहाल संजय दत्त के जीवन पर बन रही फिल्म की शूटिंग में बिजी है फिल्म 2018 में रिलीज होगी।

रणबीर जैसा सितारा बॉलीवुड को कम ही नसीब होता है। इतने कम समय में इ़तनी शोहरत जो रणबीर ने कमाई है उसको देखकर तो ऐसा ही लगता है कि सिनेमा की इस नई पीढ़ी के वो एक सुपरस्टार हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.