FilmCity World
सिनेमा की सोच और उसका सच

‘हाथी मेरे साथी’ की टीम ने अपने डायनामिक सुपरस्टार उन्नी हाथी से मिलवाते हुए मनाई गणेश जयंती!

0 17

आज गणेश जयंती के शुभ अवसर पर इरोस इंटरनेशनल द्वारा निर्मित ‘हाथी मेरे साथी’ ने अपने छोटे गणेश, उन्नी को फिल्म से प्रमुख हाथी के रूप में परिचित करवाया है जिसमें राणा दग्गुबाती, पुलकित सम्राट और श्रेया पिलगाँवकर नज़र आएंगी। दिलचस्प बात यह है कि, उन्नी हमारे कई सेलेब्स की तुलना में अधिक आकर्षक जीवन बिताती हैं और हाथी मेरे साथी की शूटिंग के दौरान, उन्नी सेट पर सबसे बड़ी हस्ती साबित हुई हैं।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक प्रभु सोलोमन ने बताया कि कैसे वह उन्नी से मिले। वह कहते हैं, “कुछ साल पहले, मुझे एक प्रमुख हाथी की आवश्यकता थी और हमने केरल में 30 से 40 से अधिक हाथियों का ऑडिशन लिया। वहां मवरी मुलाकात उन्नी से हुई। वह बहुत मिलनसार, भावुक, आज्ञाकारी और बुद्धिमान हैं। मैंने कुमकी में उन्नी के साथ काम किया और क्योंकि वह बहुत अच्छी थी, इसलिए मैंने उसे कुमकी 2 में भी कास्ट किया। एक बार फिर, मैंने उनके असाधारण कौशल और दोस्ताना व्यवहार के लिए उसे हाथी मेरे साथी के लिए चुना है। ”

प्रभु आगे कहते हैं, “भारत में AWBI (एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ़ इंडिया) लाइसेंस के साथ केवल 4 या 5 हाथी हैं। इसलिए आप केरल के सभी हाथियों के साथ शूटिंग नहीं कर सकते। इसलिए उन 4 हाथियों में से उन्नी सबसे व्यस्त है। उन्हें त्योहारों पर ले जाया जाता है, वह विज्ञापन और फिल्म की शूटिंग में व्यस्त हैं। इसलिए हमें पहले उन्नी की तारीखें लेनी थीं और उसी के अनुसार कलाकारों की तारीखें निर्धारित करनी थीं।

सेट पर भी, उन्नी के लिए किसी भी अन्य अभिनेता की तुलना में अधिक प्रोटोकॉल थे। एडब्ल्यूबीआई के अनुसार, हमें सुबह के उजाले में नरम रोशनी में शूट करना था। हम उसके लिए टॉप लाइट्स का उपयोग नहीं कर सकते थे। इसलिए हमने उसे दोपहर में आराम दिया। और शाम को, जब सूरज की रोशनी अधिक कठोर नहीं होती थी, हम उसे बाहर ले आते थे। इसलिए सभी स्टार सेट पर उन्नी के आने का इंतजार किया करते थे।”

निस्संदेह, उन्नी स्पेशल ट्रीटमेंट के लायक है क्योंकि उनके पास अद्वितीय गुण हैं। एक स्रोत ने साझा किया, “उन्नी एकमात्र जानवर है जिसके पास एक अभिनय प्रमाण पत्र है। वह निर्देशक के निर्देशों को समझता है जैसे ‘एक्शन’, ‘कट’ और हर चीज का पालन करता है, एक एक्टर की तरह परफॉर्म करता है।”

प्रभू सूचित करते है, “उन्नी ने निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया। अक्सर, वह वहाँआकर खड़ा हो जाता था, जहां खड़े होने के लिए निशान बनाए जाते थे। वह उतना बुद्धिजीवी था। अगर हम चाहते थे कि वह कुछ इंच पीछे जाए, तो वह ठीक वैसा ही करता था। उन्नी मेरे लिए बहुत खास है। ”

कंटेंट डायरेक्टर ने आगे कहा, “वह पूरे चालक दल के साथ फ्रेंडली था, चालक दल के सभी लोग आसानी से उन्नी के साथ एक्सेस और संवाद कर सकते थे। कई हाथी इसकी अनुमति नहीं देते हैं। वे हर किसी से भोजन स्वीकार नहीं करते हैं या हर किसी को उनके पास अनुमति नहीं देते हैं।” उन्नी अलग था। वह हमारे तकनीशियनों में से एक था। ”

यही वजह है कि हाथी मेरे साथी से पहले उन्नी ने कई फिल्मों और विज्ञापन अभियानों के लिए शूटिंग की है।

दिलचस्प बात यह है कि, उन्नी की अपनी दिनचर्या थी जिसे उन्होंने शूटिंग के दौरान विशेष रूप से पालन किया था। वह प्रति दिन 3 घंटे के लिए शूटिंग करता था। सूत्र ने साझा किया, “उन्नी सेट पर एक विशेष समय पर आता था। वह पास के तालाब में स्नान करता था। फिर वे शॉट्स के लिए तैयार होता था। अपने शॉट्स देने के बाद, उन्नी अपने निर्धारित समय के बीच में खाया करता था। लंच के बाद का समय, वह एक झपकी भी लेता था। पूरी कास्ट को तब तक इंतजार करना पड़ा, जब तक उन्नी को शॉट्स के बीच आराम दिया जाता था। सेट पर मौजूद सभी लोगों ने यह सुनिश्चित किया कि उन्नी की दिनचर्या में कोई खलल न पड़े और यहां तक ​​कि अभिनेता ने उनके शेड्यूल के आधार पर काम किया है।”

निश्चित रूप से, उन्नी कलाकारों की टोली में एक कुलीन सदस्य था और यहां तक ​​कि राणा और अन्य जैसे कलाकार भी उनके साथ घुलमिल गए। सूत्र ने यह भी साझा किया, “वे उसे गुड़ खिलाया करते थे, जो कि उन्नी का सबसे पसंदीदा भोजन है। उन्नी ने इतना गुड़ खाया कि एक पॉइंट पर उसे बीमार पड़ने के डर से उसे रोकना पड़ता था। उन्नी को उनके सभी सह-कलाकारों द्वारा बेहद प्यार किया जाता था।”

प्रबु बताते हैं, “उन्नी 200 से 300 किलो से अधिक भोजन खाता था और उसे हर दिन लगभग 150 से 200 लीटर पानी की आवश्यकता होती थी। सब कुछ तैयार रखा जाता था ताकि जब भी उसे भोजन या पानी की आवश्यकता हो, तो हम उसे तुरंत दे सकें। चाहे हमें खाना मिला या ना मिले, उन्नी को ठीक से खाना दिया गया और उनकी देखभाल की गई। ”

आगे निर्देशक मुस्कुराते हुए कहते हैं, “उन्नी सेट पर सबसे बड़े स्टार थे। सचमुच!” हमने उन्नी के बारे में जो कुछ सुना है, उसके बाद इसमें कोई शक नहीं है कि हाथी मेरे साथी के सेट पर उन्नी सबसे बड़ा स्टार रहा है और हम 26 मार्च को बड़े पर्दे पर इस स्टार को देखने का इंतजार नहीं कर सकते हैं!

एरोस इंटरनेशनल की आगामी ‘हाथी मेरे साथी’ राणा दग्गुबाती, पुलकित सम्राट, विष्णु विशाल, जोया हुसैन और कल्कि कोचलिन द्वारा अभिनीत है। इस त्रिभाषी फ़िल्म का तमिल में शीर्षक कादान और तेलुगु में अरन्या है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.