FilmCity World
सिनेमा की सोच और उसका सच

DARK SEASON-3 फाइनल एपिसोड का रिव्यू!

0 175

टेलीविजन के इतिहास में, केवल कुछ ही शो हुए हैं, जो खुद को खुद से दूर करने में सक्षम नहीं होने से निराशा के गर्त में गिरने से रोकने में कामयाब रहे हैं। इन वर्षों में, हमने कई कहानियों का सामना किया है, जहां अवधारणा मन-उड़ाने वाली थी, लेकिन निष्पादन केवल इसके लिए जीवित नहीं रह सकता था। ऐसे शो भी आए हैं जिनमें असाधारण शुरुआत हुई थी, जिसमें आलोचकों की प्रशंसा और शुरुआत में एक समर्पित प्रशंसक की भूमिका मिली; लेकिन समय के साथ, अपने विचारों के धागे को खो दिया और अपने चेहरे पर सपाट अंत किया, पूरी निराशा के साथ प्रशंसकों के दिलों को तोड़ दिया।

हालांकि, ‘डार्क’ उनमें से एक नहीं है। तीन सीज़न में होने वाली अपनी तनी हुई कल्पना में, यह एक ऐसे विचार को अंजाम देता है जो निर्माताओं के लिए एक बुरा सपना होता। हर मौसम के साथ, यह आगे चलकर उस भूलभुलैया में हो जाता है, जिसे वह अपने लिए बनाता है। हम इसे अपने आप में एक मरते हुए सितारे के रूप में ढहते हुए देखते हैं, धीरे-धीरे एक ब्लैक होल का निर्माण करते हैं जो किसी को प्रकट नहीं करते हुए अंतहीन संभावनाओं को खोलता है, और अंततः एक धमाके के साथ बाहर जा रहा है, एक तमाशा दे रहा है, जो आपने कभी भी देखा है।

डार्क सीज़न 3 एपिसोड 8 रिकैप
अपने ब्रह्मांड में मार्था को मारने के बाद, एडम का मानना ​​है कि उसने टाइम लूप की उत्पत्ति को मिटा दिया है। लेकिन ऐसा होने के बाद भी, लूप अभी भी मौजूद है, जो उसे पूरी बात के बारे में हैरान करता है। यह तब है जब क्लॉडिया ने मृतकों से पता चलता है, एडम के लिए समय और स्थान के बारे में एक नया सिद्धांत पेश किया है। यह पता चलता है कि वह पूरी बात को गलत नजरिए से देख रहा था, या कम से कम एक सीमित था। यह उसकी या हव्वा की दुनिया में नहीं था जहाँ उत्पत्ति हुई थी लेकिन पूरी तरह से अलग आयाम में थी।

वास्तव में उनकी सभी समस्याओं को समाप्त करने के ज्ञान से लैस, एडम जोनास के साथ फिर से जुड़ता है और उसे एक अलग रास्ते पर भेजता है। समानांतर दुनिया का मार्था भी समाधान का एक हिस्सा है, और जैसे ही वे अंत के करीब इंच होते हैं, उन्हें पता चलता है कि अंतिम बलिदान क्या होना है।

डार्क सीज़न 3 एपिसोड 8 की समीक्षा
इन वर्षों में, कई फिल्मों और टीवी शो ने समय की अवधारणा के साथ खिलवाड़ किया है। Time travel, Sci-Fi categories सबसे दिलचस्प विषयों में से एक रही है, और इसकी खोज के हर पुनरावृत्ति के साथ, हम कुछ अट्रैक्ट करने वाली कहानियों के साथ आए हैं, जबकि खुद को कुछ हास्यास्पद लोगों के लिए अतिसंवेदनशील भी बनाते हैं।

हमेशा एक खामी है जिसे दर्शक सिर्फ एक ही रस्साकशी के साथ पूरी अवधारणा को उकेर सकते हैं। ‘डार्क’ इस चुनौती को पार करता है। यह न केवल सभी छोरों को एक योग्य अंत तक लाता है, बल्कि बहुत करीने से भी करता है। उन धागों की भीड़ से जो उसने अपने पिछले सीज़न में बनाए थे, और अपने तीसरे में बनाना जारी रखा था, उनमें से हर एक को अंतिम रूप दिया गया और हल किया गया।

इस शो ने हमेशा एक बहुत ही नाज़ुक रेखा खींची थी। यह अंतरिक्ष और समय के माध्यम से अपनी कहानियों की सीमाओं का विस्तार करने के लिए अडिग था, लेकिन यह अपने पात्रों को एक अच्छी तरह से परिभाषित क्षेत्र के अंदर बंद रखने के बारे में भी अडिग था। जोनास, मार्था, उलरिच और क्लाउडिया जैसे चरित्र इसके तम्बू बन गए, और इसने सभी के बीच इस तरह से सबको भर दिया कि यह एक भीड़ का अनुभव बन गया और अगर गलत किया गया, तो निश्चित रूप से यह पूरी तरह से पिघल जाएगा, जो इसका गूढ़ बन जाएगा।

इसने उन सीमाओं से बाहर कदम रखा, शायद ही कभी, और इतने सारे पात्रों के साथ गिनती रखने के लिए, हम अक्सर आश्चर्यचकित होंगे कि एक आवारा चरित्र कहानी का हिस्सा क्यों बना रहा जब उन्होंने बिना किसी उद्देश्य के सेवा की। लेकिन there डार्क ’में कुछ भी कारण के बिना कुछ भी नहीं है, और इसका प्रमाण यह तथ्य है कि इसके अंतिम दृश्य के साथ भी, शो आपके दिमाग को व्यस्त रखता है, जैसा कि आप कनेक्शन बनाते रहते हैं, मैट्रिक्स में एक गड़बड़ को खोजने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन आपको यहां कोई खामियां नहीं मिलेंगी।

‘डार्क’ टेलीविज़न में टेलीविज़न की सबसे जटिल कहानियों में से एक है, जो दिमाग को उड़ाने वाली जादुई चाल है। यह आपके सभी कार्डों को हमेशा आपके सामने रखता है, लेकिन आपको अन्य चीजों के साथ उलझाकर उन सभी को एक साथ देखने से रोकता है। इस तरह, यह अपनी लेन के भीतर रहता है, कभी भी आधे-अधूरे काम करने के लिए कुछ हास्यास्पद ट्रॉप का सहारा नहीं लेता है, और कभी भी अंतिम क्षण में पतली हवा से बाहर निकलने पर कुछ मनगढ़ंत नहीं करता है। यह हर तरह से अपनी सावधानी और पूर्वता रखता है और एक समापन समारोह देता है जो अगले 33 दिनों के लिए आपके दिमाग को नहीं छोड़ेगा, कम से कम।

Leave A Reply

Your email address will not be published.