FilmCity World
सिनेमा की सोच और उसका सच

रणवीर करेंगे नए टैलेंट को मदद

0 513

मुंबई, 29 मार्च, 2019: भारत के संगीत उद्योग में इसे सही मायने में एक ऐतिहासिक दिन कहा जा सकता है। अभिनेता सुपरस्टार रणवीर सिंह और फिल्म निर्माता और संगीत प्रचारक नवजर ईरानी अपने जुनूनी प्रोजेक्ट स्वतंत्र संगीत रिकॉर्ड लेबल IncInk की लॉन्चिंग को तैयार हैं। संगीत के इस चरण में भारत में संगीत की दुनिया के भविष्य के सुपरस्टार का पता लगाने के साथ ही उनकी प्रतिभा को दुनिया भर के दर्शकों के सामने लाने का प्रयास किया जाएगा।

अपने म्यूजिक वेंचर के जरिए एक वैश्विक उद्यमी बने रणवीर सिंह ने कहा कि, “हम पहले वास्तव में कुछ नवसीखिए लेकिन बेहद प्रतिभाशाली, नए रैप और हिप-हॉप कलाकारों, जिसपर हमें विश्वास है कि वे अगले सुपरस्टार होंगे, की लॉन्चिंग के साथ इसकी शुरुआत कर रहे हैं। आज भारतीय संगीत में रैप और हिप-हॉप सबसे बड़ी चीज है। यह कविता एक क्रांति की बात कर रही है, यह बोल रही है कि भारत किस तरह से वर्गीय संरचनाओं, अन्याय और सामाजिक अत्याचारों का विरोध कर रहा है। भारत की सड़कों से यह भारत की आवाज है, जिसे आप अभी अनदेखा नहीं कर सकते। हिंदुस्तानी रैप / हिप हॉप हमारे देश की कहानी और वास्तविकता को बता रहे हैं और IncInk के जरिए हम अपनी पीढ़ी के वास्तविक कवियों को सामने लाना चाहते हैं। IncInk का शाब्दिक अर्थ है अपनी कहानी लिखना और मैं इस जुनूनी परियोजना को शुरू करने के लिए प्रेरित और रोमांचित हूं, जिसका उद्देश्य सामाजिक परिवर्तन को प्रभावित करना है। मुझे उम्मीद है कि हम भारतीय युवाओं में से कुछ सबसे मजबूत, साहसिक आवाज को दुनिया के सामने पेश कर सकते हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि, “लांच होने वाली पहली 3 असाधारण प्रतिभाएं हैं, काम भारी, स्लोचीता और स्पिटफायर और मैं उनके संगीत का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। हम कई और कलाकारों को साइन करने और बढ़ावा देने का इरादा रखते हैं, जो आने वाले दिनों में भारत और दुनिया के लिए अपने खूबसूरत संगीत का प्रदर्शन करने के लिए संगीत की विभिन्न शैलियों की खोज कर रहे हैं। बॉलीवुड में एक बाहरी व्यक्ति के रूप में, मैं हमेशा अपने देश की हर गली में मौजूद उत्कृष्ट प्रतिभाओं को सामने लाने और उनका सहयोग करने की दिशा में काम करना चाहता हूं। इसलिए, जब नवजर और मुझे IncInk का विचार आया, तो इसने मेरी अंतरात्मा और मेरे दिल को छू लिया। IncInk मेरा जुनून है और मैं इस मंच का उपयोग देश के विभिन्न कलाकारों को करने देने का इरादा रखता हूं, ताकि अपनी प्रतिभा से वे भारत को चकाचौंध कर सकें।”

IncInk में रणवीर के पार्टनर और सह-सहयोगी नवजर ईरानी हैं, जो एक फिल्म निर्माता और संगीत प्रेमी हैं, जिसका उद्देश्य भारत में कलाकारों का पोषण, प्रक्षेपण और निर्माण करना है। इस कंपनी के साथ वे एक उद्यमी भी बन गए हैं, जो हमारी पीढ़ी के समकालीन कवियों को बढ़ावा देने के साथ ही उन्हें लोगों के बीच पहुंचाने में मदद करेगा।

सह-संस्थापक नवजर ईरानी ने कहा कि, “कला परेशानी को शांत कर सकती है और आरामदायक को विचलित कर सकती है। वे कहते हैं – संगीत ने मुझे हमेशा अपनी कथित सीमाओं से परे सोचने और काम करने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने कहा कि एक कलाकार की दृष्टि से मैं आर्थिक हितों से प्रेरित सुरक्षित वार्तालाप और कूटनीति से थक गया हूं। मैं लोगों से जुड़ना चाहता हूं। सत्य और प्रामाणिक अभिव्यक्ति के माध्यम से ये संबंध, हालांकि हमेशा सहमत नहीं होते हैं, लेकिन एक बेहतर और समावेशी माहौल बनाते हैं। ईरानी ने कहा कि इस अंतर्दृष्टि ने रणवीर और मुझे अपनी सीमाओं को बढ़ाने और IncInk का निर्माण करने को प्रेरित किया। अनुष्का मनचंदा (नुका) और शिखर मनचंदा (RAKHIS) हमारे संगीत प्रमुख के रूप में बोर्ड पर आए थे, क्योंकि हम सभी IncInk के उस मूल पर सहमत हुए थे, जिसकी हम कल्पना करते हैं, जहां कलाकार वास्तविक स्वतंत्रता के साथ सहयोग और अभिव्यक्ति कर सकें। ईरानी के मुताबिक – मेरे विचार में, कला और संगीत के माध्यम से क्या है और क्या नहीं है, को एक सामान्य आधार पर जुड़ा होना चाहिए। यह वह जगह है जहां सभी टकराव, असहमति और समझौते होने चाहिए। इस परिवर्तन के जरिए हमें अपने विचारों, अपने कार्यों और अपने शब्दों के साथ सभी को सोचने पर मजबूर कर देना चाहिए।”

रैप और हिप-हॉप कलाकारों की लॉन्चिंग के जरिए अपने स्वतंत्र लेबल को शुरू करने के निर्णय के बारे में, नवजर ने कहा कि, “रैप एक साहसिक और प्रत्यक्ष दृष्टिकोण की अनुमति देता है। हम अपना सच बोल सकते बहादुरी और रचनात्मकता के साथ विरोध का सामना करना होगा। हमें अक्सर हर दिन अन्याय का सामना करना पड़ता है। कला के माध्यम से इन विषयों को प्रकाश में लाकर हम उनकी पहचान करने के साथ ही कार्रवाई कर सकते हैं। रैप ने इस विचार को सही साबित किया है कि, कला तलवार की तुलना में अधिक शक्तिशाली है।”

आज, IncInk ने काम भारी द्वारा लिखित और प्रस्तुत –जहर- नाम से अपना पहले सिंगल को रिलीज किया। इसके निर्माता शिखर युवराज मनचंदा (RKKHIS) हैं। जहर एक हार्ड-हिटिंग गीत है जो भारतीय संगीत उद्योग के प्रचलित अनुरूपों को साहसपूर्वक और अनपेक्षित रूप से चुनौती देता है।

गानायहां देखें : YT लिंक

IncInk केबारेमें

IncInk कलाकारों द्वारा, कला के लिए बनाई गई एक स्वतंत्र संगीत कंपनी है। इसमें Inc का मतलब ‘इनक्लूसिव और Ink का मतलब इनकलाब, यानि कला के जरिए क्रांति लाना है। इसी तरह IncInk का मतलब इनक्लूसिव इंक और समावेशी क्रांति है।

यह संगीतकारों, कवियों, चित्रकारों, और फिल्म निर्माताओं की तलाश करता है। इसका उद्देश्य एक ऐसा बुनियादी ढांचा तैयार करना है जहां विभिन्न माध्यमों के कलाकार बिना किसी प्रतिबंध के एक साथ आ सकें। समावेशी होने के कारण, IncInk प्रामाणिक संगीत, कला और फिल्म तैयार करेगा, जो कलाकारों के लिए एक आवाज और एक मंच प्रदान करेगा। संक्षेप में कहा जा सकता है कि IncInk कलात्मक स्वतंत्रता के लिए एक सटीक समाधान है।

Instagram: www.instagram.com/incinkrecords / @incinkrecords

Facebook: www.facebook.com/incinkrecords / @incinkrecords

Leave A Reply

Your email address will not be published.