FilmCity World
सिनेमा की सोच और उसका सच

Birthday Special : 60 साल के मोहनलाल का 40 साल का तो शानदार फिल्म करियर है

0 117

आज लाजवाब अभिनेता मोहनलाल का जन्मदिन है. ये खास है क्योंकि वो 60 साल के हो गए हैं. अमूमन किसी भी पेशे में 60 साल की उम्र रिटायरमेंट की होती है लेकिन कला की दुनिया में रिटायरमेंट आपकी इच्छा शक्ति और काम करने की चाह का खेल है. अमिताभ बच्चन लता मंगेशकर समेत रजनीकांत और बाकी कई कलाकार उसके उदाहरण हैं. खैर अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली मोहनलाल जी ने  40 साल पहले ‘मंज़िल वीरंजा पुक्कल ’से फिल्म इंडस्ट्री में अपनी शुरुआत की थी|चालीस साल पहले एक युवा अभिनेता ने एक खलनायक की भूमिका में अपनी शुरुआत की, जिसके किरदार को परदे पर दर्शक नफरत से देखते थे और यहीं बतौर अभिनेता मोहनलाल ने धाक जमानी शुरु कर दी थी.

कोरोना काल के इस समय में, मोहनलाल बहुत से लोगों की उपस्थिति में अपना जन्मदिन नहीं मना सकते हैं, लेकिन इस अवसर से उन्हें एक उल्लेखनीय करियर को अपने तरीके से देखना समय जरूर मिलेगा। यह एक ऐसा करियर है जिसने बहुत सारे लोगों को खुशी दी है और दुनिया को दिखाया है कि एक अभिनेता फिल्म निर्माण की कला में कितना अंतर कर सकता है।जिम्मेदारी के साथ किसी फिल्म को करना और फर्क पैदा करने वाले कुछ भारतीय अभिनेता हैं और मोहनलाल उसमें अग्रणी । अभिनय में ऐसी बारीकियां की एक कला के रूप में उंचा दर्जा दिला दिया.

याद करें मोहनलाल के एक्सप्रेशन जब फिल्म ईरुवर में उन्होंने पहली बार ऐश्वर्या राय को ऑडिशन के लिए डांस करते हुए देखा था? याद है उनके चेहरे के एक्सप्रेशन जब उन्हें सदयम मूवी में एक नौजवान लड़की का मर्डर करने के लिए कहा गया था? ऐसे अनगिनत रोल्स और फिल्में हैं जो मोहनलाल को भीड़ से अलग करते हैं.

उनके एक्टिंग की सबसे बड़ी ताकत है एक सौम्य चेहरे के साथ भावनाओं की तीव्र अभिव्यक्ति.उनके अभिनय में एक स्वाभाविकता है जो आपको बहुत कम अभिनेताओं में मिलेगी। भारतीय सिनेमा में, मुख्य धारा का नायक जो मोहनलाल से मिलता-जुलता है, संभवत: स्वर्गीय संजीव कुमार हैं, जो भावनात्मक दृश्यों को उत्कृष्ट बनाने के साथ-साथ सूक्ष्म कॉमेडी में भी शानदार थे।मोहनलाल की कॉमेडी भी आला दर्जे की थी जिसमें नाटकीयता की जगह टाइमिंग और सेंस ऑफ ह्यूमर का पुट ज्यादा नजर आता है.

मोहनलाल को फिल्मसिटी वर्ल्ड की टीम की तरफ से जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं.

सोर्स – द हिंदू.

Leave A Reply

Your email address will not be published.