FilmCity World
सिनेमा की सोच और उसका सच

ऑल्ट बालाजी सिनेमा के इच्छुक छात्रों को प्रेरित करने और शिक्षित करने के लिए एक यूट्यूब ऑनलाइन मास्टरक्लास श्रृंखला ‘राइटर्स लैब’ करेंगे आयोजित!

0 26

मनोरंजन उद्योग के विपुल लेखकों और सिनेमा के आकांक्षी छात्रों के बीच के अंतराल को खत्म करने के लिए, देश के प्रमुख ओटीटी प्लेटफार्म में से एक ऑल्ट बालाजी ‘द राइटर्स लैब’ नामक एक विचारशील और अनूठी पहल के साथ आये है। यह एक ऑनलाइन मास्टरक्लास होगी, जहां मनोरंजन जगत के जाने-माने लेखक और निर्देशक छात्रों को स्क्रिप्ट राइटिंग और डायरेक्शन में बारीकियों पर ध्यान केंद्रित करने की जानकारी देंगे।

‘द राइटर्स लैब’ के पीछे का विचार ऑल्ट बालाजी के यूट्यूब चैनल पर एक मंच तैयार करना है जो वेब (फिल्मों और डिजिटल शो) के लिए टिप्स और ट्रिक्स प्रदान करता है, जिसमें इंडस्ट्री के प्रोफेशनल को सीधे इच्छुक छात्रों द्वारा इंटरव्यू किया जाएगा।

इसके लिए, ऑल्ट बालाजी की टीम ने सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया एंड कम्युनिकेशन (SIMC) के साथ मिलकर अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होने वाले साप्ताहिक ऑनलाइन मास्टरक्लास का संचालन किया है। यह पोस्ट-ग्रेजुएशन फिल्म बनाने वाले छात्रों को अपने सवालों के जवाब पाने और लेखकों के दृष्टिकोण से बेहतर परिप्रेक्ष्य प्रदान करने के हित में काम करेगा।

वेब पर सबसे बड़े और सबसे सफल कंटेंट रचनाकारों में से एक, ऑल्ट बालाजी बहु-शैली भारतीय मूल कंटेंट बनाने में सक्षम रहा है, जिसमें ड्रामा, क्राइम, कॉमेडी, एडल्ट, रोमांचक, प्रेम कहानियां आदि शामिल हैं। मास्टरक्लास में स्क्रिप्ट राइटिंग टूल और ऐप्स शामिल होंगे जिसे स्क्रिप्ट की संरचना करना, एक विचार विकसित करने का तरीका, एपिसोडिक सीरीज़ और कई सीजन के लिए स्क्रिप्ट लिखना, दृश्यों और सीक्वेंस की समझ, किरदार और डायलॉग को विकसित करना, स्क्रिप्ट लेखन में रीसर्च आदि शामिल है।

मास्टरक्लास गतिविधि में शामिल डिजिटल दुनिया के जाने-माने नामों में हर्ष डेडिया (निर्देशक – ब्रोकन बट ब्यूटीफुल), नंदिता मेहरा (निर्देशक – बारिश), अभिजीत दास (निर्देशक – कहे कोस हमसफर हैं), रितु भाटिया (लेखिका – मानसिकता) इत्यादि शिरकत करेंगे।

नचिकेत पन्तवैद्या, सीईओ ऑल्ट बालाजी और ग्रुप सीओओ बालाजी टेलीफिल्म्स ने कहा, “राइटर्स लैब पहल हमारे समुदाय के लिए कुछ करने का हमारा तरीका है। यह विशेष रूप से नए लेखकों और निर्देशकों का समर्थन करने के लिए बनाया गया है, जो अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्रों में अपने शिल्प को सीखना और बढ़ाना चाहते हैं। यूट्यूब स्पेशल सीरीज़ का नेतृत्व वास्तविक छात्रों द्वारा किया जाएगा जो सफल पटकथा लेखन और निर्देशन बैकग्राउंड में सफ़ल लोगों से सही सवाल-जवाब करेंगे। यह आपके कौशल को खोजने और विकसित करने और बेहतर कल के लिए फिल्म निर्माताओं को तैयार करने के लिए एक शानदार मंच है।”

डॉ रूचि खेर जग्गी, प्रोफेसर और निदेशक, SIMC, सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड) विश्वविद्यालय, कहती हैं,“परियोजना की उपचारात्मक प्रकृति के अलावा, यह छात्रों और परियोजना में हितधारकों के लिए ऑनलाइन माध्यम से दर्शकों के एक स्पेक्ट्रम तक पहुंचने की क्षमता को आकर्षित करने का एक अवसर है। इसका उद्देश्य उद्योग के विशेषज्ञों को विविध कहानी कहने के लिए माध्यम का उपयोग करने की बारीकियों पर पीढ़ी को शिक्षित करना है। ”

जीवन से प्रेरित कहानियों के बारे में बात करते हुए अभिजीत दास की विशेषता वाला पहला एपिसोड यहाँ देखें:

Leave A Reply

Your email address will not be published.