FilmCity World
सिनेमा की सोच और उसका सच

अनन्या पांडे की पहल ‘सो पॉजिटिव’ को मिला जैकलीन फर्नांडीज का समर्थन!

0 559

‘नेक्स्ट-जेन स्टार ऑफ द इयर’ अनन्या पांडे लगातार सही कारणों के साथ खबरों में बनी हुई है। अनन्या ने हाल ही में ‘सो पॉजिटिव’ नामक अपनी डिजिटल सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी पहल शुरू की है, जो सोशल मीडिया बुलिंग के खिलाफ़ आवाज़ उठती है जिससे मशहूर हस्तियों और नागरिकों को आये दिन समान रूप से गुज़रना पड़ता हैं और अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज के हालिया पोस्ट में इस तरह के सकारात्मक माहौल के महत्व पर रोशनी डालने की कोशिश की गई है!

‘बेस्ट स्टूडेंट’ अनन्या कई बार बुलिंग की शिकार हो चुकी है और इसलिए उन्हें इस मुद्दे के खिलाफ खड़े हो कर आवाज़ उठाने की आवश्यकता महसूस हुई, जिससे हर दिन हर मिनट सोशल मीडिया पर लाखों लोग सामना करते हैं। सोशल मीडिया की वजह से दुनिया बेहद करीब से एक दूसरे से जुड़ी हुई है, जहाँ एक व्यक्ति को मिल रहे लाखों कमेंट में से कुछ उत्साहजनक हैं, वहीं कुछ विरोधात्मक भी है।

सकारात्मकता की आवश्यकता को बढ़ाते हुए, साथी अभिनेत्री जैकलिन फर्नांडीज ने हाल ही में लगातार विकास और स्वस्थ जीवन शैली के प्रति अपनी सकारात्मक अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट साझा किया था। जैकलिन एक खुशमिज़ाज व्यक्तित्व के लिए जानी जाती है, वह सकारात्मकता का एक पावरहाउस है जो उन्हें रोजमर्रा के कॉम्पिटिशन के बावजूद इंडस्ट्री में एक मजबूत शख्शियत बनाता है।

एक पोस्ट साझा किया गया, जिसमें लिखा था, “आप अपना अधिकांश जीवन अपने सिर के अंदर जीते हैं। सुनिश्चित करें कि यह एक अच्छी जगह है”, जैकलीन ने लिखा, “अफर्मेशन !! मैं एक विजेता हूं, मुझ में विश्वास है, मैं मजबूत और शक्तिशाली हूं, मैं काफी हूं, चीजें हमेशा मेरे पक्ष में काम कर रही हैं। ये मेरे पसंदीदा अफर्मेशन हैं और मैं इसे दिन में 100 बार दोहराना निश्चित करती हूँ! याद रखें कि आप तय करते हैं कि क्या सोचना है और क्या सबसे ज्यादा मायने रखता है! लेकिन एक वास्तविक ‘सफलता’ पाने के लिए आपको अपनी सकारात्मक सोच के अनुरूप होना चाहिए! आशा करती हूं आपका सप्ताहांत अच्छा होगा!!!”

सोशल मीडिया बुलिंग एक व्यक्ति के लिए बेहद हानिकारक है। कम आत्मसम्मान, चिंता, डिप्रेशन और इमेज ईशु से लेकर इसके नतीजों तक, यह किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्या की तरह ही गंभीर है। एक सुरक्षित और सकारात्मक वातावरण बनाने की आवश्यकता को जहन में रखते हुए अभिनेत्री ने इस पहल की शुरुवात की है। इसके लिए अभिनेत्री को इंडस्ट्री के तमाम सितारों से प्रशंसा मिल रही है जो किसी समय खुद इसका शिकार हो चुके है। सोशल मीडिया बुलिंग पर अनन्या पांडे का कदम सराहनीय है और इसे दुनिया भर से सराहना मिल रही है!

सो पॉज़िटिव एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है, जो सोशल मीडिया बुलिंग के खिलाफ़ लड़ता है और जो लोग इससे गुजर रहे हैं, या सामना कर चुके है उन्हें आवाज़ उठाने में मदद करते है। अनन्या के अनुसार, “यह एक ऐसा समुदाय बनाने का इरादा रखता है जो बुलिंग के खिलाफ अपनी आवाज़ उठाये और जो लोग इस से गुजर रहे हैं उनका समर्थन करें।” इस पहल के साथ, वह मनोवैज्ञानिकों के साथ उस के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न स्कूलों और संस्थानों का दौरा करने की योजना बना रही है।

‘सो पॉज़िटिव’, अनन्या द्वारा लिया गया एक ऑरिजिनल कदम है जो पर्याप्त डेटा, अनुसंधान और व्यवहार संबंधी आँकड़ों के साथ समर्थित है। इस पहल का उद्देश्य सोशल मीडिया बुलिंग के बारे में जागरूकता पैदा करना और फैलाना है। पहल का मुख्य फोकस लोगों को इस तथ्य से अवगत कराना है कि यह मुद्दा मौजूद है और समाज में बहुत प्रचलित है। साथ ही, इससे निपटने के लिए सही कदम उठाने की आवश्यकता है।

इस प्लेटफार्म के जरिये, जनता को इस समस्या से बाहर निकलने में मदद की जाएगी। अनन्या की इस पहल में सरकार और वकीलों जैसे सहायक संस्थाओं के साथ सहयोग करते हुए, लोगों को सहायता प्रदान करने और मार्गदर्शन प्रदान करने पर केंद्रित है।

बॉलीवुड में अपने डेब्यू के वक़्त से ही, अनन्या देशभर से प्यार और सराहना प्राप्त कर रही हैं। अभिनेत्री का नाम सिर्फ़ फिल्मों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि वह ब्रांड की दुनिया में भी एक जाना माना चेहरा है और वह पहले से ही सबसे प्रतिष्ठित ब्रांडों की ब्रांड एंबेसडर है।

अनन्या ने फ़िल्म “स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2” के साथ अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत की थी और अब वह फिल्म “पति पत्नी और वो” के आधिकारिक रीमेक में दिखाई देंगी जिसमें कार्तिक आर्यन और भूमि पेडनेकर भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.