FilmCity World
सिनेमा की सोच और उसका सच

जुनैद खान ने ‘नवरस साधना’ नामक भारतीय थिएटर कोर्स किया पूरा!

0 13

जुनैद खान जो 2017 से एक थिएटर अभिनेता हैं, उन्होंने पिछले महीने यह नवरस साधना’ कोर्स किया है, जो केरल के इरिनजालकुडा से तालुख रखता है। जुनैद ने यह कोर्स एक कलाकार के रूप में अपने क्षितिज को व्यापक बनाने और भारतीय थिएटर में खुद को समृद्ध करने के लिए किया है।

उन्होंने भारत के सबसे प्रतिष्ठित अभिन्न गुरु, वेणु जी से सीखा है, जिन्होंने कई अभिनेताओं और नर्तकों को नटनाकिराली, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (दिल्ली) और इंटरकल्चरल थिएटर इंस्टीट्यूट (सिंगापुर) में वर्कशॉप का आयोजन करते हुए प्रशिक्षित किया है।

जुनैद इस कोर्स को करने के लिए बहुत उत्सुक थे, जो अभिनेताओं द्वारा नौ रासा-एस का एक व्यवस्थित और दैनिक अभ्यास है, जिसका उद्देश्य व्यक्ति में एक अभिनेता के रूप में अपने कोर को मजबूत करना है लेकिन कोविड-19 के कारण, उन्हें यह केवल ऑनलाइन की सीखना पड़ा।

अब उन्होंने न केवल इस कोर्स को पूरा कर लिया है, बल्कि वे इसके बारे में अधिक से अधिक पढ़ रहे हैं और इंडियन थिएटर पर सेल्फ़ स्टडी जारी रख रहे हैं।

नवरस, अभिनय की नौ इंद्रियाँ संगीत के सप्त स्वरों की तरह है। साधना, अभ्यास से न केवल अभिनय कौशल बल्कि रचनात्मकता को भी जागृत करने में मदद मिलती है।

थिएटर अभिनेता के रूप में अपना सफ़र शुरू करने से पहले, जुनैद ने लॉस एंजिलिस में AADA में 2 साल तक थिएटर की पढ़ाई की थी। और अब इंडियन थिएटर का अध्ययन करने के साथ, जुनैद एक कलाकार के रूप में अपने कौशल को मजबूत करने और रचनात्मक रूप से एक ऑल राउंडर बनने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.