FilmCity World
सिनेमा की सोच और उसका सच

किरदार-ए-GoT ”Cersie Lannister” : एक क्रूर महिला, जिसने पुरुषवादी सत्ता समाज से उसका सिंहासन छीना और अंत तक अकेले राज किया

0 126

इस लेख की शुरुआत करते हुए मेरे जेहन में गेम ऑफ थ्रोन्स के आखिरी सीज़न का वही दृश्य बार-बार सामने आ रहा है। क्रूर, सत्ता के नशे में चूर Cersie Lannister का चेहरा, जो अपने अंत को सामने आता देखकर भी सिंहासन को छोड़ने को तैयार नहीं थी। उसे सत्ता के नशे ने इस कदर जकड़ लिया था कि उसे अपना अंत भी धुंधला सा दिख रहा था। ड्रैगन पर सवार डेनैरियस टार्गैरियन उसके साम्राज्य को उसकी आंखों के सामने तबाह कर रही थी और ये तबाही बालकनी में खड़ी Cersie चुपचाप देख रही थी। दरअसल, उसे कभी ये एहसास ही नहीं था कि कोई उसकी सत्ता को चुनौती देने के लिए खड़ा हो पाएगा। अपनी क्रूरता और सत्ता के लालच के लिए मशहूर यही किरदारी स्वभाव था Cersie Lannister का। उसे सत्ता के लालच ने इतना क्रूर बना दिया था कि उसके किरदार से लोगों को नफरत होने लगी थी। लेकिन यही इस किरदार की खूबसूरती भी रही। घमंड, क्रूरता का वो अद्भुत मेल आपको इस किरदार में उस वक्त भी दिखता था जब ये हाथ में मदिरा की एक ग्लास लिए उसे पीती थी। मदिरापान करती Cersie के चेहरे का भाव देखने लायक होता था। उसकी क्रूरता और घमंड उसके चेहरे पर ऐसे दृश्यों में चरम पर दिखती थी।


लेकिन अपने अंत के कुछ दृश्यों में इस किरदार के स्वभाव के बदले रूप ने लोगों का दिल जीत लिया था। अपनी मौत से कुछ मिनट पहले Cersie को आखिरकार ये एहसास हो जाता है कि आज उसकी क्रूरता और लालच ने उसका और कई लोगों का सबकुछ छीन लिया है, वो रोती-बिलखती है अपनी मौत की भीख मांगती नजर आती है लेकिन अब देर हो चुकी है। लेकिन अपने अंत की यात्रा पर निकलते हुए ये किरदार जाते-जाते ही सही लोगों के दिलों में अमिट छाप छोड़ जाता है। Cersie मरकर भी लोगों को मोटिवेट कर जाती है और बुराई पर अच्छाई की जीत जैसी बातों को आपके सामने पेश भी करती है।
Cersie, सच में एक क्रूर और स्वार्थी महिला थी। जिसने जिंदगी में जो कुछ भी किया सिर्फ अपने फायदे और लालच के लिए किया। सत्ता हथियाने, षड़यंत्र से हत्या करवाने और लोगों को धोखा देने में माहिर Cersie का किरदार गेम ऑफ थ्रोन्स के हर सीज़न में सबसे मजबूत किरदारों में से एक रहा। Cersie के किरदार ने किसी के सामने अपनी छवि अच्छी दिखाने की कोशिश नहीं की। सत्ता हथियाने और हुकूमत चलाने का नशा इस किरदार में चाशनी जैसा डूबा रहता था। उसके चेहरे पर हमेशा लोगों को नीचा दिखाने का वो भाव, Cersie के किरदार का सबसे मजबूत पहलू था। ऐसा भाव जो लोगों को बार-बार सीजन दर सीजन उससे और अधिक घृणा करने को मजबूर करता था। Lena Headey ने जिस बखूबी तरीके से इस किरदार में जान डाली है, वो हमेशा याद रखा जाएगा। अपने पति को मौत के घाट उतारकर जिसने अपनी सत्ता पाई हो वो है Cersie। अपने बेटे की मौत पर भी जिसने आंसू ना बहाया वो है Cersie। एक औरत जिसका दिल कोमल और नरम बताया जाता है, उसका एक अलग ही पहलू पेश किया Cersie के किरदार ने। अपने पति के दोस्त की सरेआम बीच चौराहे पर मौत का तमाशा बनाकर हत्या करवाना Cersie के किरदारी भाव को काफी हद तक बता देता है।

Cersie वो महिला था जिसे सत्ता खोने के डर ने असहाय बना दिया था। वो पुरूषवादी सोच से लड़ती और उन्हें परास्त करती दिखती थी। उसे पुरूषवादी समाज से लड़कर अपना हक लेने की लत पड़ चुकी थी। वो सत्ता के लिए समझौता करने से भी पीछे नहीं हटती थी, उसकी महत्वकांक्षाओं ने उसे ऐसा बना दिया था।
लेकिन कुछ भी हो, जब भी गेम ऑफ थ्रोन्स के सबसे मजबूक किरदारों की बात की जाएगी तो शायद Cersie का नाम उसमें सबसे ऊपर लिखा जाएगा। इस किरदार को ऐसा गढ़ा गया और किरदार ने जिस तरह की प्रसिद्धी पाई वो काबिले तारीफ है। एक प्रशंसक के रूप में मैं खुद Cersie के किरदार का दीवाना हूं। ऐसे किरदार आपको फिल्मों में भी देखने को नहीं मिलेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.