FilmCity World
सिनेमा की सोच और उसका सच

INTERVIEW SALMAN KHAN : ”मैं चंगेज़ खान का किरदार परदे पर जीना चाहता हूं”

Salman Khan की फिल्म भारत रिलीज़ के लिए तैयार है..फिल्म के अलावा सलमान ने राजनीति, देशभक्ति और भी कई पहलुओं पर बात की हमारे संवाददाता शौनक जैन से…

1 973

रिपोर्टर – फ़िल्म के बारे में बहुत ज़्यादा चर्चा हो रही है… और पहली बार कैटरीना ने ये भी कहा कि आपको राष्ट्रीय पुरस्कार मिलना चाहिए भारत के लिए ?
सलमान-  चर्चा तो होनी चाहिए मगर चर्चा से कुछ होगा नहीं लोगो को जाकर थियेटर में फिल्म भी देखनी होगी। रही बात नेशनल अवार्ड की तो मुझे नहीं चाहिए नेशनल अवार्ड या कोई अवार्ड। मुझे सिर्फ रिवॉर्ड चाहिए पब्लिक का। नेशनल अवार्ड तभी मिल जाता है जब लोग जाकर पिक्चर देख लें। तो पूरा देश मेरी पिक्चर देखता है..उससे बड़ा अवार्ड क्या हो सकता है?

रिपोर्टर –आपने ये कहानी जो है वो कैसे चुनी ?
सलमान- ये कहानी जो है वो मिली हमको कोरिया में। फिर इसको भारत में ले आना पड़ा और उसके उपर फिर बहुत मेहनत की हमने। इसका प्लाट हमे बहुत अच्छा लगा तो हमने प्लॉट को लेकर बहुत से बदलाव किए.. जैसे देश के बढ़ने के साथ हमने उसे जोड़ा तो जैसे एक टाइम पर ये था कि अरब में तेल निकला तो ये माइंस में चले गए परिवार को सहारा देने ..फिर मर्चेंट नेवी निकल लिए तो वो पूरा सफर साथ में दिखाया गया है।

रिपोर्टर -तो इसके लिए आपने कुछ वर्कशॉप किया था? क्योंकि हर एक किरदार अलग वक्त में है, उसका चलना अलग, बोलना अलग?
सलमान – हां बहुत मेहनत की मैने(हंसते हुए)। मेहनत वो लोग करते हैं जो कुछ करना चाहते है और वो चीज़ उन्हें आ नही रही है। अगर वो चीज़ आ जाती है तो ज़्यादा मेहनत करने की ज़रूरत ही नहीं है। तो ज़्यादा मेहनत नहीं लगी मुझे।

रिपोर्टर -सलमान, ट्यूबलाइट फ़िल्म पहले ईद पर रिलीज़ हुई जो नहीं चली और वो भी विदेशी फिल्म का रीमेक थी। तो इस बार आपने क्या सावधानी बरती है ?
सलमान – अब देखो मेरे हिसाब से तो वो नहीं चली लेकिन बहुत से लोगों  के हिसाब से बहुत चली थी वो। मुझे उस फ़िल्म की रिलीज गलत नहीं लगी। हंसना तो था ही उसमे.. वो बहुत ही एक दिल को छू जाने वाली फ़िल्म थी। ईद पर लोग देखना चाहते है धमाकेदार फिल्में जैसे कि भारत है.. इसके बाद जैसे किक है जहां पब्लिक जाए और मज़े करके बाहर आये। अब इसमे वो गए तो सही पर रोते रोते बाहर आये..पर अब जब वो टेलीविजनपर आती है तो मुझे लोग फ़ोन करके बोलते है बहुत प्यारी फ़िल्म है।

रिपोर्टर -दिशा पाटनी के साथ पहली बार काम करने का अनुभव कैसा रहा ?
सलमान – बहुत अच्छा काम किया उन्होंने, वो बहुत मेहनती हैं और मुझे लगता है कि वो बहुत दूर तक जाएंगी।

रिपोर्टर -सलमान, हमने देखा है कि प्रोमोशन्स के दौरान जब भी कोई कैटरीना से कुछ कहता है तो आप कहते है ‘थैंक यू प्रियंका’ ऐसा क्यों कुछ तो बात है?
सलमान- थैंक यू प्रियंका लीजिए एक बार फिर बोल देता हूं…और  प्रियंका का तो शुक्रिया अदा करना चाहिए क्योंकि प्रियंका शूटिंग शुरु होने के  5 दिन पहले आकर कहतीं हैं कि मैं ये फ़िल्म नहीं कर सकती तभी तो कैटरीना आईं इल फ़िल्म में। इतना अच्छा रोल है लेकिन अब जो प्रियंका निभा रहीं है रोल पत्नी का वो इससे अच्छा रोल होगा। तो कैटरीना भी भारत में भारतीय लड़की का रोल निभा रहीं है। अच्छा है वैसे भी, सब सही ही हो गया। एक दिन आईं थीं प्रियंका मेरे पास मिलने और कहने को कि शादी की वजह से दिक्कत है …तो मैने कहा कि ठीक है डेट्स आगे ले लेते हैं तो मुझे बताया गया कि उन्हें पता नही कि ये कब तक चलेगा और कितना समय लगेगा, तब मुझे समझ में आया कि अच्छा…वो तो सिर्फ ना बोलने आईं हैं किसी तरह से तालमेल करने नहीं । तो मैने कहा ठीक है, ये आपकी मर्ज़ी है। आप शादी करने जा रहीं है जो कि एक बड़ी अमेजिंग बात है और फ़िल्म छोड़ रहीं है, जो आपके कैरियर की सबसे बड़ी फ़िल्म हो सकती है जिसके लिए आपने इतनी मेहनत की है, तो उस बात की मैं दाद देना चाहूंगा। ये एक काबिले तारीफ फैसला था। आम तौर पर देखा जाए तो लोग इस पिक्चर के लिए पति को छोड़ देंगे ( जोर से हंसते हुए)।

रिपोर्टर -सलमान, अगर प्रियंका चोपड़ा के साथ फिर कभी मौका मिले तो क्या आप काम करना चाहेंगे ?
सलमान – हां ज़रूर चाहेंगे अगर अच्छा कोई रोल लेकर मेरे पास आएंगे ..या मेरे पास कुछ अच्छा प्रोजेक्ट होगा तो ज़रूर चाहेंगे कि वो साथ काम करें ।

रिपोर्टर -सलमान फिल्म एक पिता और उसके बेटे की कहानी और वादे के बारे में है . आप अपने पिता के साथ अपना सफर कैसे देखते हैं?
सलमान-  बचपन से ही हमें उनके साथ ज़्यादा समय बिताने का मौका नहीं मिला और जब हम थोड़े बड़े हो गए तब पापा एक बहुत बुरे समय से गुज़र रहे थे. जो एक समय इंडस्ट्री के सबसे बड़े लेखक थे उनके पास एकदम से चार साल तक कोई काम नहीं था… तो वो उनके लिए बहुत मुश्किल वक्त था लेकिन एक भी बार उन्होंने ये एहसास नहीं दिलाया की काम नहीं है. सबसे बड़े हिट्स देने से कोई काम नहीं रहने तक। फिर उन्होंने वापस काम करना चालू किया और फिर मैने भी काम करना चालू किया तो वो करीबी हमेशा रही है और अभी वो हमारे दोस्त जैसे हैं खुल कर बातें करते हैं.. जोक्स भी शेयर करते हैं…डबल मीनिंग वाले भी ( हंसते हुए). मेरे दोस्त उनके दोस्त है और उनके दोस्त मेरे दोस्त जैसे हैं। तो मैं कभी घर पर नहीं भी रहूं तो कोई मुश्किल नहीं है वो लोग घर पर बैककर पापा से बात कर लेंगे घंटा दो घंटा।

रिपोर्टर -इस फिल्म में पूरा 70 साल का भारत दिखाया गया है। इस बीच काफी प्रधानमंत्री बदले। तो हम ये जानना चाहेंगे कि आपके सबसे प्रिय प्रधानमंत्री कौन रहे थे ?
सलमान- प्रधानमंत्री वो अच्छा जो के देश के लिए अच्छा करे और इस मामले में मुझे अटल बिहारी बाजपेयी जी बड़े पसंद थे। मैं उन्हें जानता भी था और मैं सोचता हूँ कि वो एक बड़े ही अच्छे और खूबसूरत जहन के व्यक्ति थे । वो फिल्में बहुत देखते थे और मेरी आखरी फिल्म जो वो देख पाए वो दबंग थी।

रिपोर्टर -सलमान क्या आपको कभी कोई ऐसा प्रस्ताव आया है चुनाव में खड़े होने का किसी पॉलिटिकल पार्टी की तरफ से ?
सलमान-  ना मुझे कभी कोई ऐसा प्रस्ताव आया नहीं है और आएगा भी तो मुझे इस समय कोई दिलचस्पी नहीं है खड़े होने की किसी चुनाव में।

रिपोर्टर -सलमान आजकल जैसे ही कोई लुक बाहर आता है तो सोशल मीडिया पर तो बहुत सारे मीम्स आते हैं तो क्या सोचते हैं उनके बारे में आप?
सलमान – जी मैं उन्हें देखता नहीं हूँ । जो मुझे पोस्ट करना होता है मैं वो करता हूँ और निकल जाता हूँ. मैं कोई कमैंट्स नहीं पढ़ता। और मैं वापस आजकल वैसे ट्वीट करना चालू करूँगा जैसे पहले करता था मुझसे वो अधिकार छीन लिया गया था। और अब क्या होता है न मुझे बहुत दोस्तों की गुज़ारिश आती है कि भाई ये पोस्ट डाल दो या शेयर कर दो और दोस्त यार हैं तो करना भी पड़ता है।

रिपोर्टर -देशभक्ति आपके लिए कितना महत्व रखती है ?
सलमान – देशभक्ति तो पैदाइशी है मेरे अंदर। वो तो है ही हमेशा से। आप इस देश के पैदा हुए हैं, जो भी आपके जानने और परिवार वाले हैं वो यहीं के है तो आप देशभक्त होंगे ही और सभी है वैसे मैं भी हूँ। होना भी चाहिए.. और कोई जो चोरी-चाकरी करता है ..मक्कारी करता है या कोई घपला या स्कैम करता है वो देशभक्त नहीं है।यहीं पर अगर लूट मार करोगे , बेवक़ूफ़ बनाओगे लोगो को तो कहां से देशभक्त हुए ?

रिपोर्टर -सलमान क्या आप मानते हैं कि ईद की रिलीज़ डेट लकी है आपके लिए ?
सलमान- देखो चाहे ईद हो, होली हो , क्रिसमस हो , दिवाली हो , कोई भी त्यौहार हो ..तो उस त्यौहार की छुट्टियां सबके लिए बहुत लकी हैं।

रिपोर्टर -आपके फैंस ने आपको लगभग हर रूप में देख लिया है। लेकिन अगर कोई ऐतिहासिक किरदार हो जो आप निभाना चाहें तो वो कौन सा होगा ?
सलमान- ऐतिहासिक किरदार…… तो मेैं चंगेज़ खान का किरदार परदे पर जीना चाहूंगा।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

1 Comment
  1. Akanksha Kumar says

    Super